आ गया प्यार का मौसम, इस दिन से शुरू है Valentines Week, ऐसे करें हाल-ए-दिल बयां

फरवरी का प्यार और अपने प्यार के इजहार करने का महीना माना जाता है। और इअब तो वेलेंटाइन डे वीक शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में सभी इनकी तैयारियों में अभी से ही लग गए हैं। बता दें, 7 फरवरी से वेलेंटाइंस वीक की शुरूआत हो जाती है।

14 फरवरी को मनाए जाने वाले वेलेंटाइन डे को विभिन्‍न देशों में अलग अंदाज और विश्‍वास के साथ मनाया जाता है। जहां चीन में यह दिन ‘नाइट्स ऑफ सेवेन्स’ के नाम से मनाया जाता है, वहीं जापान और कोरिया में इस दिन को ‘वाइट डे’ का नाम से जाना जाता है।

हालांकि पश्चिमी देशों में पारंपरिक रूप से इसे मनाने के लिए वेलेंटाइंस-डे के नाम से कार्ड आदान-प्रदान तो किया ही जाता है, साथ ही दिल, क्यूपिड, फूलों और ग्रीटिंग कार्डों जैसे प्रेम के चिह्नों को उपहार स्वरूप देकर अपनी भावनाओं का भी इजहार किया जाता है।

7 फरवरी- रोज डे

वैलेंटाइन वीक का शुरुआत रोज डे के साथ होती है। गुलाब की खुशनुमा खुश्बू के साथ अपने नए खूबसूरत सफर को शुरू किया जा सकता है। इस दिन प्रेमी जोड़ा एक दूसरे को लाल गुलाब देकर अपने दिल की बात का इजहार करता है। सिर्फ प्रेमियों के लिए ही नहीं, ये दिन दोस्तों के लिए भी खास होता है। इस दिन दोस्त एक-दूसरे को सफेद और पीले गुलाब देकर अपनी दोस्ती को और पक्का करते हैं।

8 फरवरी- प्रपोज डे

वैलेंटाइन डे का दूसरा दिन प्रपोज डे 8 फरवरी को मनाया जाता है। अगर आप किसी से प्यार का इजहार करना चाहते हैं, तो ये दिन बेस्ट है। लवर्स अक्सर इस दिन डेट पर जाते हैं।

9 फरवरी- चॉकलेट डे

 चॉकलेट खाने के लिए वैसे तो किसी खास दिन के होने की जरूरत नहीं होती। लेकिन वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन चॉकलेट डे के तौर पर मनाया जाता है। रिश्ते में चॉकलेट जैसी मिठास घोलने के लिए प्रेमी-प्रेमिका इस दिन एक-दूसरे के साथ चॉकलेट शेयर करते हैं।

10 फरवरी- टेडी डे

10 फरवरी के टेडी डे मनाया जाता है। इस दिन लव कपल्स अपने किसी खास को टेडी गिफ्ट कर उन्हें अपने दिल की बात बताते हैं। कोमल एहसास को टेडी के जरिए लव कपल्स एक-दूसरे तक पहुंचाते हैं। वैसे लड़कों से ज्यादा लड़कियों को टेडी पसंद होते हैं, इसलिए ज्यादातर लड़के अपने हमदम को खुश करने के लिए टेडी गिफ्ट करते हैं।

11 फरवरी- प्रॉमिस डे

 वैसे तो रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए सिर्फ विश्वास की जरूरत होती है। लेकिन इस दिन पार्टनर एक दूसरे से वादा करते हैं। वैलेंटाइन वीक के 5वां दिन यानी 11 फरवरी को मनाए जाने वाले ‘प्रॉमिस डे’ के दिन कपल्स एक-दूसरे से वादा करते हैं।

12 फरवरी- हग डे

वैलेंटाइन वीक के छठे दिन यानी 12 फरवरी को ‘हग डे’ मनाते हैं। यह एक-दूसरे को गले से लगाकर प्यार जताने का दिन है। इस दिन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि एक जादू की झप्पी के बहाने हमें यह जानने का मौका मिल जाता है कि सामने वाला हमें कितना चाहता है।

13 फरवरी- किस डे

वेलेंटाइन्स डे से ठीक एक दिन पहले यानी 13 फरवरी को किस डे मनाया जाता है। प्यार के इजहार के लिए जब शब्द नहीं होते तो प्यार भरा एक चुंबन ही काफी होता है। हर प्रेमी अपनी प्रेमिका और हर प्रेमिका अपने प्रेमी को Kiss कर इस दिन को सेलिब्रेट करती है।

14 फरवरी- वैलेंटाइन डे

अपने जज्बातों को शब्दों में बयां करने के लिए शायद इस दिन का हर धड़कते हुए दिल को बेसब्री से इंतजार होता है। 14 फरवरी को वेलेंटाइन-डे मनाया जाता है। प्यार करने वालों के लिए ये सबसे बड़ा दिन होता है, जिसे संत वेलेंटाइन की याद में मनाया जाता है।

Powered by Blogger.